ELITE Institute 21 Program

एक लाख तक आय वाले करा सकेंगे 'एलिट-21′ में नामांकन

एलिट इंस्टिच्यूट ने एलिट-21 योजना के तहत फ्री कोचिंग के लिए अहर्ता तय कर दी है. इसके लिए सालाना एक लाख रुपये तक की पारिवारिक आमदनी वाले क्षात्र आवेदन कर सकेंगे.
मालूम हो कि पटना स्थित एलिट इंस्टिच्यूट ने गरीब, पिछड़े और मुस्लिम समुदाय के 21 छात्रों के लिए इंजिनियरिंग और मेडिकल की कोचिंग के लिए फ्री कोचिंग की घोषणा इस वर्ष बाल दिवस के अवसर पर की थी.
एलिट इंस्टिच्यूट के निदेशक अमरदीप झा गौतम ने बताया कि 'एलिट-21' योजना के तहत 21 प्रतिभावान छात्रों का चयन किया जायेगा जिनमें मुस्लिम, पिछड़ा और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग यानी तीनों कटेगरी के प्रत्येक वर्ग के लिए 33.3 प्रतिशत छात्रों का नामांकन लिया जायेगा। इस प्रकार 7 मुस्लिम, 7 पिछड़े और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 7 सीटें निर्धारित रहेंगी।
अमरदीप झा गौतम ने बताया कि एलिट-21 में लिखित परीक्षा के बाद चयनित छात्रों को आय प्रमाण पत्र की कॉपी और 12 वीं का अंकपत्र भी जमा करना होगा.
एलिट-21 में नामांकन के लिए एलिट इंस्टिच्यूट के पटना, बोरिंग रोड स्थित केंद्र पर जांच परीक्षा ली जायेगी. जांच की तिथि और विस्तृत व्योरा जल्द ही प्रकाशित की जायेगी।
एलिट इंस्टिच्यूट महंगाई और शिक्षा के बढ़ते खर्च के बावजूद होनहार छात्रों के लिए प्रत्येक वर्ष अलग से ज्ञानोदय योजना भी चलाता है। इसके तहत मुफ्त कोचिंग हर साल जनवरी में करायी जाती है. इस साल जनवरी में इस योजना का लाभ 142 छात्रों उठाया था। जबकि पिछले वर्ष इस योजना का से 128 छात्र लाभान्वित हुए थे।
2013 में एलिट इंस्टिच्यूट के 30 छात्रों ने जेईई-एडवांस में सफलता अर्जित की है। इससे पहले संस्थान के 87 छात्रों ने जेईई-मेंस में बाजी मारी. नीट पीएमटी में 27 बच्चों ने सफलता हासिल की थी।
अमरदीप झा गौतम ने कहा कि उनके संस्थान से जेईई-मेंस में सफल 87 में से मात्र 60 छात्रों ने जेईई-एडवांस की परीक्षा दी थी जिनमें 30 का चयन हुआ।
संस्थान के निदेशक अमरदीप झा गौतम ने बताया कि एलिट इंस्टीच्यूट इंजिनियरिंग और मेडिकल की तैयारी कराने वाला संस्थान है जो पिछले 13 सालों से बेहतर परिणाम देने के लिए जाना जाता है। संस्थान छात्रों को पढ़ाई की हर आधुनिक सुविधा उपलब्ध कराता है। उन्हें ऑफलाइन और ऑनलाइन टेस्ट की सुविधा के साथ, टेस्ट सीरीज और लाइब्रेरी की सुविधा भी दी जाती है। संस्थान में जेईई व नीट के लिए इंटिग्रेटेड और टारगेट कोर्स, 12 वीं के लिए फाउंडेशन कोर्स और इंटिग्रेटेड कोर्स भी कराया जाता है.साथ ही हरेक छात्र को डेली प्रेक्टिस पेपर( डीपीपी) भी दिया जाता है जो को कोचिंग के लास्ट क्लास पर आधारित होता है।



iit coaching in patna